एक ODI मैच के लिए अंपायर को मिलती है इतनी सैलरी, पढ़कर हो जाएंगे हैरान

Cricket Umpire Salary

Cricket Umpire Salary

Umpire Salary in ODI Match: क्रिकेट के खेल में बल्लेबाज, गेंदबाज और फील्डर का होना ही जरूरी नहीं है. मैदान पर एक अंपायर का होना बहुत जरूरी है क्योंकि एक अंपायर ही होता है जिसकी बात मानने के लिए सभी खिलाड़ी बाधित होते हैं. एक अंतर्राष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग करना आसान नहीं है क्योंकि वाइड से लेकर LBW और अन्य फैसलों पर भी कई बार विवाद खड़ा हो चुका है. मगर कभी आपने सोचा है कि एक वनडे मैच के लिए अंपायर को कितनी सैलरी मिलती होगी?

वनडे मैच में अंपायर की सैलरी

किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग करने के लिए अंपायरों को आईसीसी (ICC) की मान्यता मिलनी जरूरी होती है. एक टॉप लेवल का अंपायर सालाना 66.8 लाख रुपये से लेकर 1.67 करोड़ रुपये तक की कमाई कर सकता है. तंख्वाह के अलावा उन्हें यात्रा के लिए खर्च, होटल में रहने और खाने का खर्च भी उपलब्ध करवाया जाता है. अंपायरों की सैलरी इस बात पर भी निर्भर करती है कि उनका क्रिकेट में कद क्या है और उन्हें कितना अनुभव है.

एक वनडे मैच के लिए अंपायर को 2500-3000 यूएस डॉलर की तंख्वाह मिलती है. यह रकम भारतीय मुद्रा में 2 लाख से ढाई लाख रुपये के बीच होती है. पहले वनडे मैचों में अंपायरों की सैलरी इतनी अधिक नहीं हुआ करती थी, लेकिन बड़े और अहम मैचों में गलतियों को कम करने के इरादे से आईसीसी ने पिछले कुछ सालों में सैलरी में बढ़ोतरी की है.

अलीम डार और कुमार धर्मसेना दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अंपायरों में शामिल हैं. पिछले कुछ सालों में अनिल चौधरी और नितिन मेनन के रूप में दुनिया को 2 विश्व स्तरीय अंपायर मिले हैं. ये दोनों ICC की एलीट पेनल लिस्ट में शामिल हैं और पिछले साल BCCI ने एक सूची जारी की थी, जिसके तहत डोमेस्टिक मैचों में अंपायरिंग करने के लिए अनिल और नितिन को एक मैच के लिए 40 हजार रुपये मिलते हैं.

यह भी पढ़ें:

"रोहित भाई ने यह कहा था कि...", पंत ने मजेदार स्टाइल में किया शतक के पीछे के राज का खुलासा

विराट का यह डांस नहीं देखा तो क्या देखा... शाकिब अल हसन के आउट होते ही 'ठुमके' लगाने लगे किंग कोहली

ओए... सोए हुए हैं सब लोग..! अपने ही प्लेयर पर भड़के रोहित शर्मा, स्टंप माइक में सबकुछ रिकॉर्ड